महिला उद्यमियों की सफलता के सूत्र
  • 28
  • 12
दुनिया में बहुत सी महिलाएं अपना काम और बिज़नेस शुरू करती हैं पर उनमें से कुछ ही सफल उद्यमी बन पाती हैं। क्या होती है एक स्टार्टअप सफल महिला उद्यमी की विशेषताएं जानिए यहां।
1. किसी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जरूरी है एक इनोवेटिव बिज़नेस आइडिया की। खासकर आइडियाज दूसरों से हट कर और यूनीक होने चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि, आप पहले बिजनेस संबंधी होमवर्क अच्छी तरह से करें।
2. केवल बिज़नेस आइडियाज तैयार करने से कुछ नहीं होगा, आगे बढ़ने के लिए आपको उन आइडियाज के ऊपर एक रोडमैप/बिज़नेस प्लान, तैयार करना होगा, जिसमें फीचर्स, लाभ, प्राइज, मार्केट की स्थिति, फाइनेंस आदि शामिल होने चाहिए।
3. आपने बिज़नेस का पूरा प्लान तैयार कर लिया है लेकिन आपके पास इन्वेस्ट के लिए पूंजी नहीं है,तो आप अपने लक्ष्य को हासिल नही कर पाएंगे।
4. आप यह तय कर लें के, पहले वेंचर में आपको कितना इन्वेस्ट करना है , जहां तक पूंजी की बात है तो इसके लिए बैंक से लोन ले सकते हैं या अपने दोस्त फैमिली या फिर खुद की सेविंग से भी कार्य की शुरूआत कर सकते हैं।
5. बिज़नेस प्लानिंग पूरी होने के बाद सेलिंग और कस्टमर सर्विस आदि नए उद्यमी के लिए  एसिड टेस्ट की तरह होता है। इस दौरान आपको अपना शत-प्रतिशत कौशल दिखाना होगा, ताकि आप अपनी सर्विस के प्रति लोगों में भरोसा कायम कर सकें, क्योंकि इसके बाद ही आपकी सफलता की कहानी शुरू होगी।
6. जिस बिज़नेस में आप अपना कदम रखने जा रहे है। उसके प्रति आपका विज़न पूरी तरह साफ होना चाहिए।
7. ऐसे बिज़नेस आइडियाज की तलाश करें जिसे टिकाऊ बिजनेस अवसर के रूप में तब्दील किया जा सके।
8. योजना निर्माण से जुड़ा पहला तथ्य यह है, कि आपको व्यवसाय के हर एक पक्ष के लिए पुख्ता योजना बनानी होगी। यह एक ऐसी आदत है जिस पर प्रत्येक स्टार्टअप महिला उद्यमी को अवश्य अमल करना चाहिए।
9. काम के दौरान जब किसी किस्म की दिक्कत आती है तो क्या आप किसी विशेषज्ञ की मदद लेते हैं या खुद ही उस समस्या को हल करने की कोशिश रिते हैं? यह एक जरूरी पक्ष है, जिस पर किसी भी उद्यमी को सोचते रहना चाहिए। एक उद्यमी को अपने कार्य या बिज़नेस का विशेषज्ञ भी होना चाहिए।
10.  एक शीर्ष उद्यमी को बिज़नेस, मार्केटिंग की किताबें, पत्रिकाएं, रिपोर्ट्स, वेबसाइइट और इंडस्ट्री की अन्य प्रकाशित पुस्तकें लगातार पढ़ते रहना चाहिए। सूचना के ये स्रोत उन्हें व्यवसाय और मार्केटिंग से जुड़ी समझ को पुख्ता करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Comments (0)

Leave a reply

Should you ever have a question, please dont hesitate to send a message or reach out on our social media.
More News
  • 24 Dec 2018
  • 0
One cannot ignore the impact of family and society on women in India during their formative years. But, the time has finally come to celebrate...
  • 28 Dec 2018
  • 0
Life rules are taught to us throughout our lives. There are rules everywhere but don’t get me wrong, it is a good thing. Sometimes it...
  • 24 Dec 2018
  • 0
Whenever I don’t feel up to the mark, I recall a set of names that are carefully listed at the top of my mind.  Now...